Sunday, October 3, 2010

भाई जरा संभल कर, सूचना मांगना।

भाई जरा संभल कर, सूचना मांगना।
भारत सरकार ने भ्रष्टाचार को मिटने और सरकारी कर्मचारीओ की जिम्मेवारी तह करने की उद्देश्य से सूचना का अधिकार अधिनियम २००५ लागु किया। इस कानून के तहत हम सरकारी विधोगो से सूचना मांग सकते है। लेकिन भाई जरा संभल कर सूचना माँगा। क्योकि किसी भी सरकारी अधिकारी के सामने सूचना का अधिकार नाम लेते ही वह आपको येन-केन प्रकरण आपको फ़साने की योजना बनाने लग जायेगा और उसकी एस योजना में सभी सरकारी कर्मचारी उस का सहयोग में लग लायेगने और आपको फ़साने की पूरी कोशिश करेंगे।
मेरे साथ भी एसा ही हुआ है। मैं १० दिन पहले सूचना का अधिकार अधिनियम २००५ की धरा ६(१) के तहत एक आवेदन पत्र लेकर विधुत विभाग भीनमाल गया था। तब मुझे भी कहा गया। सूचना तो तुझे बाद में देंगे। पहले हम तुझे क्या देते है वह देखना। और मेरा आवेदन लेने से भी इंकार कर दिया। फिर मैं उस आवेदन को स्पीड-पोस्ट से भेजा है। लोगो से मुझे पता लगा रही। मेरे द्वारा सूचना मांगने से नाराज हो कर येन-केन प्रकरण मुझे फ़साने की योजना बना रहे है। जेसी मुझे धमकी दी थी शायद वेसा ही मेरे साथ करने वाले है।

No comments:

Post a Comment